श्री हनुमान चालीसा | Shri Hanuman Chalisa Lyrics in Hindi pdf

दोस्तों, जब हमें श्री हनुमान चालीसा का पाठ हिंदी में करना होता है, तो हमें "श्री हनुमान चालीसा | shri hanuman chalisa lyrics in hindi pdf" की आवश्यकता होती है। इसलिए, हम सभी लोग श्री हनुमान चालीसा के पाठ के लिरिक्स पीडीएफ को डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है।

दोस्तों, आज मैं आपके लिए Hanuman Chalisa pdf के पाठ/ lyrics को hindi में प्रस्तुत कर रहा हूँ, जिसे आप पढ़ सकते हैं। लेकिन जिन लोगों को चाहिए कि वे "Shri Hanuman Chalisa Lyrics" का पीडीएफ डाउनलोड करें, उन सभी लोगों को नीचे दिए गए लिंक से इसे डाउनलोड करने का मौका मिलेगा। हनुमान चालीसा भगवान हनुमान को प्रसन्न करने और उनके आशीर्वाद से लाभ प्राप्त करने का एक प्रमुख साधना है। इस चालीसा के पाठ से भक्त अपने दिल की आवाज़ को भगवान के सामने प्रस्तुत करते हैं और उनकी कृपा पा सकते हैं। यह गीत श्रद्धा और भक्ति की भावना से भरा हुआ है और संसार के हर कठिनाई को दूर करने में सहायक साबित होता है।


Shri Hanuman Chalisa Lyrics in Hindi pdf
 Shri Hanuman Chalisa Lyrics 

हनुमान चालीसा पढ़ने का सही तरीका जनिए

श्री ʜᴀɴᴜᴍᴀɴ ᴄʜᴀʟɪsᴀ को पाठ करने के लिए विशेष तरीके का पालन करना उचित रहता है। सबसे पहले, स्थान का चयन करें जो शांत और पवित्र हो। चालीसा को पाठ करने से पहले, विधि विधान से नियमित रूप से स्नान करें और पवित्र होकर उपयुक्त वस्त्र धारण करें। चालीसा को श्रद्धा भाव से पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ पाठ करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं और उनके आशीर्वाद से सभी कष्ट दूर होते हैं।

श्री हनुमान चालीसा | Shri Hanuman Chalisa Lyrics

हनुमान चालिसा – दोहा

श्री गुरु चरन सरोज रज निज मनु मुकुरु सुधारि।
बरनउँ रघुबर बिमल जसु जो दायकु फल चारि॥

बुद्धिहीन तनु जानि के सुमिरौं पवनकुमार।
बल बुधिविद्या देहुमोहि हरहु कलेश विकार॥

हनुमान चालीसा चौपाई

जय हनुमान ज्ञान गुन सागर
जय कपीस तिहुँ लोक उजागर॥१॥

रामदूत अतुलित बलधामा
अंजनि पुत्र पवन सुतनामा॥२॥

महाबीर बिक्रम बजरंगी
कुमति निवार सुमति के संगी॥३॥

कंचन बरन बिराज सुबेसा
कानन कुंडल कुँचित केसा॥४॥

हाथ बज्र अरु ध्वजा बिराजे
काँधे मूँज जनेऊ साजे॥५॥

शंकर सुवन केसरी नंदन
तेज प्रताप महाजग वंदन॥६॥

विद्यावान गुनी अति चातुर
राम काज करिबे को आतुर॥७॥

प्रभु चरित्र सुनिबे को रसिया
राम लखन सीता मन बसिया॥८॥

सूक्ष्म रूपधरि सियहि दिखावा
विकट रूप धरि लंक जरावा॥९॥

भीम रूप धरि असुर सँहारे
रामचंद्र के काज सवाँरे॥१०॥

लाय सजीवन लखन जियाए
श्री रघुबीर हरषि उर लाए॥११॥

रघुपति कीन्ही बहुत बड़ाई
तुम मम प्रिय भरत-हि समभाई॥१२॥

सहस बदन तुम्हरो जस गावै
अस कहि श्रीपति कंठ लगावै॥१३॥

सनकादिक ब्रह्मादि मुनीसा
नारद सारद सहित अहीसा॥१४॥

जम कुबेर दिगपाल जहाँते
कवि कोविद कहि सके कहाँते॥१५॥

तुम उपकार सुग्रीव हि कीन्हा
राम मिलाय राज पद दीन्हा॥१६॥

तुम्हरो मंत्र बिभीषण माना
लंकेश्वर भये सब जग जाना॥१७॥

जुग सहस्त्र जोजन पर भानू
लिल्यो ताहिमधुर फ़ल जानू॥१८॥

प्रभु मुद्रिका मेलि मुख माही
जलधि लाँघि गए अचरज नाही॥१९॥

दुर्गम काज जगत के जेते
सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते॥२०॥

राम दुआरे तुम रखवारे
होत ना आज्ञा बिनु पैसारे॥२१॥

सब सुख लहैं तुम्हारी सरना
तुम रक्षक काहु को डरना॥२२॥

आपन तेज सम्हारो आपै
तीनों लोक हाँक तै कापै॥२३॥

भूत पिशाच निकट नहि आवै
महावीर जब नाम सुनावै॥२४॥

नासै रोग हरे सब पीरा
जपत निरंतर हनुमत बीरा॥२५॥

संकट तै हनुमान छुडावै
मन क्रम वचन ध्यान जो लावै॥२६॥

सब पर राम तपस्वी राजा
तिन के काज सकल तुम साजा॥२७॥

और मनोरथ जो कोई लावै
सोई अमित जीवन फलपावै॥२८॥

चारों जुग परताप तुम्हारा
है परसिद्ध जगत उजियारा॥२९॥

साधु संत के तुम रखवारे
असुर निकंदन रामदुलारे॥३०॥

अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता
असबर दीन जानकी माता॥३१॥

राम रसायन तुम्हरे पासा
सदा रहो रघुपति के दासा॥३२॥

तुम्हरे भजन रामको पावै
जनम जनम के दुख बिसरावै॥३३॥

अंतकाल रघुवरपुर जाई
जहाँ जन्म हरिभक्त कहाई॥३४॥

और देवता चित्त ना धरई
हनुमत सेई सर्व सुख करई॥३५॥

संकट कटै मिटै सब पीरा
जो सुमिरै हनुमत बलबीरा॥३६॥

जै जै जै हनुमान गुसाईँ
कृपा करहु गुरुदेव की नाई॥३७॥

जो सत बार पाठ कर कोई
छूटहि बंदि महा सुख होई॥३८॥

जो यह पढ़े हनुमान चालीसा
होय सिद्ध साखी गौरीसा॥३९॥

तुलसी दास सदा हरि चेरा
कीजै नाथ हृदय मह डेरा॥४०॥
दोहा

पवन तनय संकट हरन, मंगल मूरति रूप।
राम लखन सीता सहित, हृदय बसहु सुर भूप॥

जय हनुमान चालीसा | Jai Hanuman Chalisa Lyrics in Hindi PDF

हनुमान चालीसा के लाभ 

Shri Hanuman Chalisa के पाठ से अनेक लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। यह चालीसा भगवान हनुमान की कृपा को प्राप्त करने का अचूक और सरल उपाय है। चालीसा के पाठ से भय, चिंता, और अशांति का सामना करने की क्षमता मिलती है और व्यक्ति को शांति और समृद्धि का अनुभव होता है। यह गीत शरीर, मन, और आत्मा को शुद्ध करने में सहायक होता है और आत्मिक उन्नति का मार्ग दिखाता है।

श्री हनुमान चालीसा के उपास्य महत्व

श्री हनुमान चालीसा एक प्रसिद्ध भजन है जिसे भगवान हनुमान को समर्पित किया जाता है। इसे सुनने और पाठ करने से भक्त को आध्यात्मिक शक्ति का अनुभव होता है और वे जीवन में सफलता के पथ पर आगे बढ़ते हैं। यह चालीसा भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना का एक महत्वपूर्ण अंग है और अनेक लोग इसे नियमित रूप से करते हैं ताकि उन्हें आत्मिक और भौतिक समृद्धि मिल सके।
Shri Hanuman
 Shri Hanuman

श्री हनुमान चालीसा के महात्मा

श्री हनुमान चालीसा को पवित्र भजन में सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली भजनों में से एक माना जाता है। इस चालीसा के पाठ से भक्त को सकल संसार के समस्याओं से मुक्ति मिलती है और उन्हें आनंद, शांति, और समृद्धि की प्राप्ति होती है। चालीसा के पाठ से भगवान हनुमान भक्तों के दिल में विशेष स्थान प्राप्त करते हैं और उनके जीवन में प्रकाश और उत्साह का संचार होता है।

श्री हनुमान चालीसा के चमत्कारिक प्रभाव

श्री हनुमान चालीसा के पाठ से अनेक लोगों ने अपने जीवन में चमत्कारिक प्रभाव देखा है। भगवान हनुमान की कृपा से भरी इस चालीसा के पाठ से लोगों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। चालीसा के पाठ से लोग संसार के मायाजाल से मुक्त होते हैं और आत्मिक शांति का अनुभव करते हैं। इस चालीसा के पाठ से व्यक्ति को असली खुशियां मिलती हैं जो धन-दौलत से नहीं मिल सकती।

श्री हनुमान चालीसा का महत्वपूर्ण स्थान

श्री हनुमान चालीसा भारतीय संस्कृति में एक विशेष स्थान रखती है और भगवान हनुमान को प्रसन्न करने का सबसे प्रभावशाली और सरल उपाय है। चालीसा के पाठ से भक्त को आनंद, समृद्धि, और शांति का अनुभव होता है और उनके जीवन में सभी समस्याएं दूर होती हैं। इसे नियमित रूप से पाठ करने से व्यक्ति की आध्यात्मिक और भौतिक उन्नति होती है और वह सफलता की ऊंचाइयों को छू सकता है

श्री हनुमान चालीसा के विशेष उपयोग

श्री हनुमान चालीसा को विभिन्न प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। यह चालीसा शत्रुओं का नाश करने, बुरी नज़र से बचने, संतान सुख के लिए, व्यापार में सफलता प्राप्त करने, और समस्या मुक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है। भगवान हनुमान की कृपा से यह चालीसा अनेक लोगों के जीवन में बदलाव लाती है और उन्हें आत्मिक शक्ति का अनुभव करने में सहायक होती है।

श्री हनुमान चालीसा का माहत्म्य

श्री हनुमान चालीसा का पाठ करना एक अनुशासनशील और नियमित आदत होनी चाहिए। इसे पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ पाठ करने से भगवान हनुमान की कृपा मिलती है और भक्त के सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। चालीसा के पाठ से भगवान हनुमान भक्तों की सभी संकटों का नाश करते हैं और उन्हें जीवन में खुशियों का संचार होता है।

चालीसा के जरूरी पॉइंट्स

श्री हनुमान चालीसा को पाठ करते समय कुछ जरूरी पॉइंट्स का ध्यान रखना उचित रहता है। सबसे पहले, इसे नियमित रूप से पाठ करना चाहिए और नामांकित विधि से करना उचित होता है। चालीसा के पाठ से पहले, अपने मन को शुद्ध करें और श्रद्धा भाव से भगवान हनुमान की आराधना करें। चालीसा को पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ पाठ करने से भक्त को भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

श्री हनुमान चालीसा के भक्ति संगीत

श्री हनुमान चालीसा के पाठ को भजन और संगीत के रूप में भी प्रस्तुत किया जाता है। अनेक गायक और संगीतकार इसे अपनी आवाज़ में प्रस्तुत करते हैं और लोग इसे आनंद लेते हैं। चालीसा के भक्ति संगीत को सुनने से भक्त को भगवान हनुमान की कृपा मिलती है और उनके जीवन में आनंद, शांति, और समृद्धि का अनुभव होता है।

श्री हनुमान चालीसा का प्रभाव

श्री हनुमान चालीसा के पाठ से भक्त को अद्भुत प्रभाव महसूस होता है। भगवान हनुमान की कृपा से यह चालीसा भक्त को सभी संकटों से मुक्ति मिलती है और उन्हें आत्मिक शक्ति का अनुभव होता है। चालीसा के पाठ से भगवान हनुमान के भक्तों को आध्यात्मिक और भौतिक समृद्धि का सामर्थ्य प्राप्त होता है और उन्हें सफलता के पथ पर आगे बढ़ने में सहायक होता है।

श्री हनुमान चालीसा

श्री हनुमान चालीसा को हिंदी में लिरिक्स (DOWNLOAD PDF NOW) फॉर्मेट में प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें। इस चालीसा को प्राप्त करके भक्त इसे अपने जीवन में नियमित रूप से पाठ कर सकते हैं और भगवान हनुमान की कृपा का अनुभव कर सकते हैं।

समाप्ति

श्री हनुमान चालीसा हिंदी भाषा में भगवान हनुमान की महिमा को प्रकट करने वाला एक अद्भुत भक्तिगीत है। यह चालीसा भगवान हनुमान को समर्पित है जिसके पाठ से भक्त को आध्यात्मिक और भौतिक उन्नति होती है। चालीसा को पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ पाठ करने से भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त होती है और उनके आशीर्वाद से सभी संकट दूर होते हैं। इस चालीसा को पाठ करने से भक्त को जीवन में सकारात्मक परिवर्तन का अनुभव होता है और वह सफलता की ऊंचाइयों को छू सकता है।

(FAQs)

1. हनुमान चालीसा को पाठ करने के कितने लाभ होते हैं?

हनुमान चालीसा के पाठ से अनेक लाभ होते हैं। इसे पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ पाठ करने से भगवान हनुमान की कृपा मिलती है और भक्त को आत्मिक और भौतिक समृद्धि का सामर्थ्य प्राप्त होता है।

2. हनुमान चालीसा को पाठ करने का सही तरीका क्या है?

हनुमान चालीसा को पाठ करने के लिए स्थान का चयन करें जो शांत और पवित्र हो। चालीसा को पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ पाठ करें और नामांकित विधि से करने से भगवान हनुमान की कृपा मिलती है।

3. श्री हनुमान चालीसा को हिंदी में कैसे प्राप्त करें?

श्री हनुमान चालीसा को हिंदी में लिरिक्स (DOWNLOAD PDF NOW) फॉर्मेट में प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें।

4. चालीसा को पाठ करने के बाद क्या फायदे होते हैं?

चालीसा को पाठ करने से भक्त को भगवान हनुमान की कृपा मिलती है और उनके जीवन में आनंद, शांति, और समृद्धि का अनुभव होता है। इसे नियमित रूप से पाठ करने से व्यक्ति की आध्यात्मिक और भौतिक उन्नति होती है।

5. चालीसा को कितनी बार पढ़ना चाहिए?

हनुमान चालीसा को नियमित रूप से प्रतिदिन एक बार पाठ करना चाहिए। इससे भगवान हनुमान की कृपा मिलती है और भक्त को सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Vishal thankrRp

I'm good with you

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने